Sunday, March 3, 2024
HomeEntertainmentरणबीर कपूर-आलिया भट्ट की 'ब्रह्मास्त्र', कृति-प्रभास की 'आदिपुरुष,अक्षय कुमार की 'रामसेतु' और...

रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की ‘ब्रह्मास्त्र’, कृति-प्रभास की ‘आदिपुरुष,अक्षय कुमार की ‘रामसेतु’ और ऐसी 6 फिल्में व सीरीज हैं, जो दर्शाएंगी माइथोलॉजी की अद्भुत कहानियां

बॉलीवुड को भारतीय माइथोलॉजी की दुनिया ने हमेशा ही प्रभावित किया है। मैं अपनी समझ से कहूँ, तो न जाने कितनी फिल्में होंगी, जिनमें रामायण और महाभारत के संदर्भ तो आते ही हैं, फिर चाहे वह हाल ही में रिलीज हुई सुपरहिट फिल्म आरआरआर ही क्यों न हो, फिल्म में रामायण का संदर्भ लाया ही गया है। दरअसल, भारतीय माइथोलोजी इतनी समृद्ध है और इसमें इतनी परतें हैं, समाज को लेकर, परिवार को लेकर और विचारों को लेकर कि यह भारतीय फिल्मकारों को इंस्पायर करती रहती हैं, फिल्में बनाने के लिए। शायद यही वजह है कि आने वाले समय में कई माइथो के संदर्भ वाली फिल्मों की बौछार होने वाली है, जिनमें रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की ब्रह्मास्त्र से लेकर, अक्षय कुमार की फिल्म रामसेतु , विक्की कौशल की फिल्म समेत शिव के विषय को लेकर कई फिल्में बनने की तैयारी में है। मैं एक नजर ऐसी ही कुछ फिल्मों पर डाल रही हूँ।

ब्रह्मास्त्र

ब्रह्मास्त्र का पहला भाग शिवा, यानी शिव को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। अयान मुखर्जी, अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर, पिछले कई सालों से काम कर रहे हैं।  उन्होंने अब तक इस फिल्म को पांच साल दे दिए हैं, इस फिल्म में शिव को लेकर, साइंस फिक्शन का फ्यूजन जोड़ा गया है।  फिल्म में अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट और रणबीर कपूर मुख्य किरदारों में हैं, इसलिए मेरी उत्सुकता फिल्म को लेकर बहुत अधिक है कि आखिर यह फिल्म किस रूप में दर्शकों के सामने आती है। फिल्म इसी साल 9 सितंबर को बड़े पर्दे पर रिलीज हो जाएगी। फिल्म का फाइनल शेड्यूल वाराणसी में पूरा कर लिया गया है।

Source : Instagram I @ayan_mukerji

द इमोर्टल ऑफ़ अश्वत्थामा

अश्वत्थामा, महाभारत का एक महत्वपूर्ण और अहम किरदार रहा है, इस किरदार के बारे में अब तक बहुत अधिक फिल्में या धारावाहिक नहीं बने हैं, यही वजह है कि उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म के निर्देशक आदित्य धर ने इस कहानी को चुना है और वह इस फिल्म को विक्की कौशल के साथ बनाने जा रहे हैं। जी हाँ, उरी फिल्म की यह टीम, एक बार फिर से साथ आने जा रही है। फिल्म एक सुपरहीरो फिल्म होगी। यह पूरी तरह से एक्शन हीरो फिल्म होगी और मॉडर्न इंडिया में बेस्ड होगी। फिल्म में अब तक लीड अभिनेत्री की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सारा अली खान का नाम सामने आ रहा है। मैं यहाँ बताना चाहूंगी कि अश्वथामा, महाभारत में कौरव पक्ष के एक सेनापति थे। अश्वत्थामा भी अपने पिता की तरह शास्त्र व शस्त्र विद्या में निपूण थे, अश्वत्थामा ने द्रोणाचार्य वध के पश्चात अपने पिता की निर्मम हत्या का बदला लेने के लिए पांडवों पर नारायण अस्त्र का प्रयोग किया था, जिसके आगे सारी पांडव सेना ने हथियार डाल दिया था। ऐसे में वाकई, देखना दिलचस्प है कि आदित्य धर,  विक्की कौशल को किस तरह से इस किरदार में ढालते हैं।

रामसेतु

रामसेतु, अक्षय कुमार की ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक हैं। फिल्म की शूटिंग पूरी हो गई है। फिल्म दीवाली के मौके पर रिलीज होने वाली है। यह कहानी रामायण के संदर्भ में बनी है कि कैसे वानर सेना ने मिल कर राम सेतु बनाई थी। अक्षय कुमार इसमें एकदम अलग लुक में हैं, इस फिल्म में नुसरत भरुचा और जैकलीन फर्नांडिस मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म का निर्देशन अभिषेक शर्मा कर रहे हैं, जिन्होंने परमाणु फिल्म का निर्देशन किया था। फिल्म की शूटिंग गुजरात और कई खास जगहों पर की गई है।

Source : Instagram I @akshaykumar

आदिपुरुष

आदिपुरुष भी एक बिग बजट फिल्म है, इस फिल्म में प्रभास, कृति सैनन और सैफ अली खान मुख्य भूमिका में है, फिल्म का निर्देशन ओम राउत ने किया है और फिल्म हिंदी और तेलुगू दोनों ही भाषाओं में एक साथ शूट की गई है। फिल्म 12 जनवरी 2023 को रिलीज होने वाली है। फिल्म में रामायण का संदर्भ है, इस फिल्म में प्रभास राम, कृति सीता के किरदार में हैं और विलेन की भूमिका में सैफ अली खान हैं।

Source : Instagram I @omraut

रामायण ट्राइलॉजी

दंगल और छिछोरे जैसी फिल्में बना कर, लोकप्रियता हासिल करने वाले नितेश तिवारी भी रामायण को लेकर रामायण ट्राइलॉजी बना रहे हैं। फिल्म 3 डी में शूट होने वाली है। फिल्म का निर्माण मधु मंटेना कर रहे हैं, लेकिन अभी फिल्म में मुख्य किरदार को लेकर, किसी का नाम तय नहीं हुआ है।  लेकिन माना जा रहा है कि फिल्म में कई बड़े नाम शामिल होंगे।

Source : Instagram I @niteshtiwari22

द इमोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा

अमीश त्रिपाठी की बेहद लोकप्रिय किताब शिव ट्राइलॉजी को लेकर, पहले करण जौहर एक फिल्म बनाने वाले थे, फिल्म में ऋतिक रौशन का नाम भी फाइनल कर लिया गया था, लेकिन बाद में यह फिल्म नहीं बन पायी। अब एक बार फिर से अमीश के इस विषय पर एक सीरीज बनने जा रही है। सीरीज का निर्देशन शेखर कपूर और सुपर्ण वर्मा  करने वाले हैं। फिलहाल, सीरीज में कौन-कौन से किरदार होंगे, इसकी घोषणा अभी नहीं की गई है। सीरीज अमेजॉन प्राइम वीडियो पर आने वाली है।

Source : Instagram I @shekharkapur @suparnverma @authoramish

वाकई, मुझे ऐसा लगता है कि  हिंदी फिल्मों व सीरीज के बड़े कैनवास पर इन कहानियों को देखना, अपने आप में एक लाजवाब अनुभव होगा, यह अच्छा है कि ऐसे कलाकार और कहानियों को एक्सप्लोर किया जाए। मुझे  तो इन फिल्मों और सीरीज का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

Source: MissMalini

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments